Wednesday, April 21, 2010

भारत में बिग ब्रदर इज़ वाचिंग यू... हिन्दुस्तानी सरकार की नज़र आप पर है

आपकी गतिविधियों पर सरकारी बिग ब्रदर की नज़र है. अगर आप कुछ ऐसा कर रहे हैं जिससे सरकार सोचती है कि वह प्रभावित हो रही है तो हो सकता कि आप पर भारतीय सुरक्षा या जासूसी तंत्र की नजर हो.

गूगल ने आज एक नया पेज बनाया है जिसमें बतलाया गया है कि किन देशों ने अपने देशवासियों की गतिविधियों पर नज़र रखने के लिये कितनी बार जानकारी मांगी. इस सूची के अनुसार भारत उन देशों में प्रमुख है जिन्होंने गूगल से लोगों का सीक्रेट डाटा मांगा या फिर गूगल को आनलाइन सामग्री हटाने के निर्देश दिये.

गूगल के अनुसार भारत ने अब तक कुल 1061 बार लोगों की जानकारी गूगल के निकलवाई और 142 बार गूगल की वेबसाइटों में लोगों द्वारा डाली गई सामग्री को हटवाया.

इस सूची में सबसे ऊपर ब्राज़ील का नाम है जिसने एक बार वहां के गूगल के सर्वोच्च अधिकारी को इसलिये जेल भेज दिया था क्योंकि गूगल लोगों की सीक्रेट जानकारी उपलब्ध कराने से मना कर रहा था. चीन का जिक्र यहां पर नहीं है क्योंकि इस पर भी चीन की रोक लगी है वरना चीन इस संख्या में बहुत ही आगे होता.

बहरहाल निष्कर्ष यह है कि अगर अब तक आप सोच रहे हैं कि आप आनलाइन जो कर रहे हैं वह सरकार की नज़र में नहीं है तो आप गलतफहमी में है. अगर आप कुछ ऐसा कर रहे हैं जिससे नेता या सरकार खुद को असुरक्षित महसूस करे तो खुफिया तंत्र की आप पर नज़र हो सकती है.

हिन्दुस्तान में भी बिग ब्रदर की नज़रें तेज हैं और वह आप पर हैं.

ज्यादा जानकारी के लिये गूगल का गवर्नमेट रिक्वेस्ट पेज देखिये:

http://www.google.com/governmentrequests/

7 comments:

  1. बिलकुल जी, हमारा बिग ब्रदर तो तभी जागता है जब आंच उस पर आती है, उसके ऐशोआराम पर आती है ! अब देखो न कल तक जब तक आई पी एल से उसके छुटभैयों का धंधा चोखा चल रहा था, तब तक बिग ब्रदर आराम से कुम्भकरण की नींद सो रहा था और ज्यों ही ललित मोदी ने एक छुटभैये की टांग खींची, पूरा आई.पी.एल ही फ्राड में तब्दील हो गया !

    ReplyDelete
  2. ये बिग ब्रदर सिर्फ़ निगाह ही रखता है क्या? या कुछ करता भी है? :)

    ReplyDelete
  3. बोलती बन्द कराने का तरीका... यदि गूगल जी यह भी बतायें कि कौन कौन से बन्द किये गये और किस किस के बारे में प्रार्थना की गयी थी तो और अच्छा रहता...

    ReplyDelete
  4. Bareli ke Ansu nam ka video pahale India se dekhane ke liye block kiya gayaa phir jisane upload kiya us par dabab dal kar hatwa diya gaya.

    ReplyDelete
  5. आईये... दो कदम हमारे साथ भी चलिए. आपको भी अच्छा लगेगा. तो चलिए न....

    ReplyDelete
  6. .
    .
    .
    प्रिय विश्व,

    डरा रहे हो गुरू... :)

    ReplyDelete
  7. m pc godiyal sahab se sahmat hu ki jab tk is pe aanch na aaye ye kuch nhi karta
    jab is pe aanch aati h tabhi ye jagta h aur tabhi karwahi karta h
    ye baat bilkul thik h

    ReplyDelete

इस लेख पर अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें.