Monday, February 2, 2009

तो अब बरखा दत्त को देना होगा कोर्ट में जवाब

अगर आप बरखा दत्त से सहानुभूति रखते हैं, तो उसे दर्ज कराने का एक मौका और आपको मिलने वाला है. आयें और उनकी तरफदारी में अपनी थोथी दलीलें पेश करें, क्योंकि अब शायद बरखा दत्त को उनकी ज्यादा जरुरत हो.

चेतन कुंटे को कोर्ट केस की धमकी देने वाली बरखा दत्त को अब शायद खुद ही कोर्ट को जवाब देना पड़े. आत्ममोहित मीडिया ने जिस तरह से मुम्बई आतंकी हमले के दौरान shoddy journalism का परिचय दिया, उससे हर देश की चिंता करने वाले समझदार आदमी को तकलीफ पहुंची. कुछ लोगों ने कहा, और कुछ ने किया.

मुंबई में रहने वाले संगीतकार विशाल दादलानी मीडिया कवरेज से इतना परेशान हुये कि उन्होंने फौरन इसके खिलाफ कोर्ट में जाने का फैसला किया. इसके लिये उन्होंने एक वेबसाइट का निर्माण किया - smallchange.in - जहां उन्होंने इस कवरेज के खिलाफ एक पेटिशन को आकार दिया.

इस पेटिशन को 25,000 से ज्यादा लोगों ने लिखित समर्थन दिया (जिसमें मैं भी हूं). आपको खुशी होगी यह जानकर की इस पेटिशन को मुम्बई हाइ-कोर्ट ने सुनवाई के लिये मंजूर कर लिया है, और पहली सुनवाई 5 फरवरी को है.

अब मुम्बई हाइकोर्ट चैनलों से उनकी घटिया (shoddy) कवरेज के बारे में सवाल करेगा, और उन्हें जवाब भी देने होंगे. याद रहे की कुंटे कि बोलती बन्द करने वाली बरखा दत्त भी ऐसे ही एक चैनल और ऐसी ही घटिया कवरेज से जुड़ी हुईं हैं, और इस बात की प्रबल संभावनायें हैं कि जब सब चैनल न्यौते जायें तो उनके पास भी न्यौता पहुंचे.

तो अब हम इंतजार करे कि कुंटे को कोर्ट की धमकी देने वालीं बरखा दत्त, कोर्ट को क्या जवाब देतीं हैं.

इस बारे में ज्यादा जानकारी आप smallchange.in से प्राप्त कर सकते हैं. और हां, अगर आप को भी बरखा दत्त - एनडीटीवी और बाकी चैनलों के shoddy journalism पर एतराज हो, तो उस पेटिशन को जरूर लिखित समर्थन दें, और दूसरों को भी बतायें.

6 comments:

  1. स्मालचेंज_डॉट_इन के बारे में मुझे जानकारी नहीं थी। जानकारी देने के लिये साधुवाद!

    ReplyDelete
  2. इसे हम कह सकते हैं " सौ सुनार की एक लोहार की " .

    ReplyDelete
  3. चलो कुछ तो हुआ… हो रहा है, होगा ही होगा… लेकिन क्या जमीन से 2 इंच ऊपर चलने वाले थोड़ा नीचे आयेंगे?

    ReplyDelete
  4. .

    मीडिया अत्यंत महान है, इनके कुछ महानायक भी है. इन पर ऊँगली न उठाएं. इन सबके लिए पद्मश्री का अनुरोध करें.

    .

    ReplyDelete
  5. किसी ने तो शुरुआत की

    ReplyDelete

इस लेख पर अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें.