Sunday, September 14, 2008

निकोला टेस्ला - कौन था वो जिससे एडिसन डरता था?

tesla आधुनिक जगत की ज्यादातर सहुलियतें दो सदी पहले हुई खोजों, आविष्कारों पर आधारित हैं. उस सदी के महानायक थे एडिसन और आइन्सटाइन. लेकिन एक और भी था जिसका नाम किताबों में नहीं मिलता, पर जिसका योगदान इनसे कम न था. वो था निकोला टेस्ला. रशियन मूल का एक लंबा, पतला नौजवान जिसके आविष्कार हमारे साथ हैं, लेकिन नाम नहीं.

 

यह हैं टेस्ला की कुछ खोजें

1. AC बिजली.
2. टेस्ला वेव्स (Electric waves)
3. बिजली से चलने वाली मोटर. (जिस पर बिजली की हर चीज आधारित है.)
4. वायरलेस संचार.
5. रोबोटिक्स, रिमोट कंट्रोल, राडार.

टेस्ला की उपलब्धियां एडिसन और आइन्सटाइन से कम नहीं थीं. लेकिन इस चुपचाप रहने वाले रूसी आदमी में वो चुंबकीय आकर्षण नहीं था जो उनमें था. टेस्ला विज्ञान को समझता था, पर सामाजिक व्यवहार को नहीं. इसलिये वो कभी भी उस कीर्ति को प्राप्त नहीं कर पाया जो एडिसन को मिली.

एडिसन से उसकी दुश्मनी पूरे विज्ञान जगत में चर्चा की विषय थी. हालंकि उसने एडीसन के लिये काम भी किया. कहते हैं कि एडिसन ने एक बार टेस्ला से कहा कि अगर वो ऐसा बिजली स्त्रोत बना पाये जिससे बिजली को बड़े स्तर पर पैदा कर जन-जन तक पहुंचाया जा सके तो वल टेस्ला को दस हजार डालर देगा.

टेस्ला ने AC current की खोज कर ऐसा कर दिखाया, लेकिन एडिसन अपने वादे से मुकर गया. गुस्से में टेस्ला ने एडिसन का साथ छोड़ दिया.

वो समय था एडिसन के DC current का टेस्ला के AC current से लड़ाई का. एडिसन ने AC current का डर पैदा करने के लिये हर संसाधन का इस्तेमाल किया. यहां तक की एक हाथी को जनता के सामने करंट से मारकर AC current की नष्टकारी शक्ति से डराया. लेकिन हर घर में बिजली सिर्फ AC current से पहुंच सकती थी, और टेस्ला जीत गया.

बाद के दिनों में टेस्ला के कुछ प्रयोग असफल रहे, जिससे वह अवसाद ग्रसित हो गया. उसने बाहर के लोगों से मिलना कम कर दिया, और अपनी बाकी जिन्दगी में बहुत से ऐसे आविष्कार और खोजें की जिनसे लोग चमत्कृत हुये, लेकिन आविष्कारक का नाम मशहूर नहीं हुआ.

टेस्ला ने नोबेल प्राइज जीता, और भी बहुत सारे देशों में बहुत से सम्मान मिले उसे, लेकिन इतिहास में सही जगह से वंचित रहा.

क्यों टेस्ला नदारद है उन पाठ्य पुस्तकों में से जिनमें उससे कम योगदान करने वाले का जिक्र है? टेस्ला क्यों भुला दिया गया?

क्या आप टेस्ला को याद रख पायेंगे?

3 comments:

  1. इतनी अच्छी जानकारी देने के लिए साधुवाद!

    टेस्ला ने तीन-फेज वाला इन्डक्शन मोटर विक्सित किया था जिसे आज 'उद्योगजगत का घोडा' (वर्क होर्स आफ इंडस्ट्री) कहा जाता है.

    ReplyDelete
  2. i don't know any thing about TESLA but after reading this page i am surprised that how we could forget such a great person. i will really want to know many more about this person

    ReplyDelete
  3. tomorrow i.e. 10th july is tesla's birthday.
    Indeed he has offered a lot to humanity in his lifetime.

    ReplyDelete

इस लेख पर अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें.